सोमवार, 6 अगस्त 2012

स्मरण शक्ति के लिए शंखपुष्पी !!


शंखपुष्पी को छाया में सुखाकर कूट पीस कर चूर्ण बना कर कपड़छन करके रख ले इस चूर्ण को छह ग्राम की मात्रा में आवश्यकतानुसार पीसी हुयी मिश्री मिलाकर सुबह खाली पेट एक पाव दूध के साथ लेने से स्मरणशक्ति में लाभ होता है !!

अगर ताज़ी शंखपुष्पी मिल जाए तो और भी अच्छा है साफ़ की हुयी ताज़ी शंखपुष्पी को बारह ग्राम की मात्रा में लेकर चार नग कालीमिर्च और पानी के साथ भांग की तरह घोट पीसकर बारिक चटनी सी बना लें फिर इसमें एक पाव दूध या पानी मिलाकर स्वच्छ सूती कपडे से छानकर ठंडाई बना ले ! इस शंखपुष्पी की ठंडाई में पच्चीस ग्राम या आवश्यकतानुसार मिश्री मिलाकर प्रात: खाली पेट पी लें !!
बच्चों को इसकी आधी मात्रा ही देनी चाहिए ,इसको पीने के बाद दो घंटे तक कुछ भी नहीं खायें पीयें ! गर्मियों में केवल तीन चार सप्ताह तक लें !!
इस ठंडाई का सेवन करने से अधिक मानसिक काम करने वालों और पढ़ने वालों के मस्तिष्क की थकावट दूर होकर तरावट और ताजगी प्राप्त होती है ! मस्तिष्क की निर्बलता दूर करने और स्मरण शक्ति बढाने में यह बेजोड़ है !!

विशेष : ठंडाई बनाते समय यदि संभव हो तो रात को भिगोई हुई और छिलके उतारी हुई पांच बादाम गिरी मिला दें तो गुणों में और वृद्धि हो जायेगी !!
गर्मियों में उपरोक्त विधि से शंखपुष्पी की ठंडाई का सेवन उत्तम रहता है लेकिन सर्दियों में लें तो ऊपर में दिया गया चूर्ण वाला उपयोग ही ठीक रहता है !!

1 टिप्पणी :

धीरेन्द्र सिंह भदौरिया ने कहा…

स्मरण शक्ति बढाने अच्छी जानकारी,,,,

RECENT POST...: जिन्दगी,,,,