गुरुवार, 3 जनवरी 2013

शराब का बढ़ता सेवन ही अपराधों के बढ़ने की जड़ है !!

हमारी सरकारें अपराधों को लेकर बिलकुल भी गंभीर नहीं है वो केवल बयानबाजियां करके जनता को बरगलाने में विश्वास रखती है  अगर अपराधों को लेकर वाकई सरकारें गंभीर होती तो वो सबसे पहले शराब पर सख्ती से रोक लगाती लेकिन हमारी सरकारों ने शराब कि बिक्री को ही बढ़ावा दिया ! हर कोई जानता है कि शराब ही वो बला है जो कई तरह के अपराधों को बढ़ावा देती है लेकिन हमारी सरकारें ही इस बात से अनजान बनी हुयी है जिससे ऐसा लगता है कि सरकारें गंभीर है ही नहीं !!

शराब के नशे के कारण ही ज्यादातर सड़क दुर्घटनायें होती है जिनमे कई तो शराब के नशे में खुद दुर्घटना का शिकार हो जातें है और कई दूसरे लोगों को दुर्घटना का शिकार बना डालतें है और जिस तरह से शराब की बिक्री का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है वैसे ही सड़क दुर्घटनाओं का आंकड़ा हर वर्ष बढ़ता ही जा रहा है और हर साल लाखों  लोगों को सड़क दुर्घटनाओं का शिकार बनना पड़ता है ! जिनमें से हजारों लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है और कई लोग अपाहिज हो जातें है ! 

शराब के नशे के कारण ही ज्यादातर बलात्कार के मामले होतें है जिनमें महिलाओं को ही अत्याचार का शिकार होना पड़ता है  ! शराब ही वो चीज है जो बलात्कारियों का हौसला बढ़ाती है क्योंकि शराब के नशे में वो सोचने कि शक्ति खो देतें है और नशे की हालत में वो ऐसे घिनोने अपराध कर बैठते हैं ! इसी तरह घरेलु हिंसा के मामले भी शराब के कारण ही ज्यादा होतें हैं और उसमें भी निशाना महिलायें ही बनती है ! शराब के नशे में ही औरतें मारपीट और गाली गलौच का शिकार होती है ! 

इसी तरह से हत्या,मारपीट जैसे मामलों में भी शराब ही मददगार साबित होती है इसलिए हर अपराध के पीछे कहीं कम कहीं ज्यादा शराब का ही योगदान होता है ! सरकारें  अगर सख्ती से शराब पर रोक लगा देती है और इस रोक को कारगर तरीके से लागू करवा दे तो भले ही ये कई तरह के अपराध खत्म ना हों लेकिन इनका आंकड़ा चमत्कारिक तरीके से कम जरुर हो जाएगा ! लेकिन सरकारों कि इस तरह कि मंशा बिलकुल नहीं दिखाई दे रही है कि वो शराब पर रोक लगाना चाहती हो ! 

4 टिप्‍पणियां :

Pallavi saxena ने कहा…

सारगर्भित एवं विचारणीय आलेख सहमत हूँ आपकी बातों से...

धीरेन्द्र सिंह भदौरिया ने कहा…

शराब ही आधे से अधिक अपराधों का जन्मदाता है,,,,

recent post: किस्मत हिन्दुस्तान की,

ZEAL ने कहा…

behad aham aalekh !

ZEAL ने कहा…

thanks for this post.