बुधवार, 12 दिसंबर 2012

स्वप्नदोष से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेद में वर्णित कुछ उपचार !!

स्वप्नदोष एक ऐसी बीमारी है जो धीरे धीरे शरीर को कमजोर करती जाती है और शरीर में शिथिलता आ जाती है और आदमी कि चुस्ती फुर्ती गायब हो जाती है ! इसको दूर करने के कुछ उपाय आयुर्वेद में वर्णित है जिनमें से कुछ सरल उपाय में आज आपके सामने प्रस्तुत कर रहा हूँ जो लाभदायक सिद्ध हो सकतें हैं !!

१.अपामार्ग की जड़ का चूर्ण और मिश्री को समान मात्रा में पीस कर एक साथ मिश्रण कर लें ! इस मिश्रण को एक चमच्च की मात्रा में दिन में तीन बार दो हफ्ते तक सेवन करने से स्वप्नदोष से छुटकारा मिल जाता है !!

२.आँवले के रस में इलायची के दाने और इसबगोल बराबर की मात्रा में मिलाकर सुबह शाम एक एक चमच्च का सेवन करने से भी स्वप्नदोष दूर होता है !!

३.इसबगोल और मिश्री बराबर मिलाकर एक चमच्च एक कप दूध के साथ रात को सोने से एक घंटे पहले लें और उसके बाद सोते समय मूत्र त्याग करके सो जाएँ ! इससे भी स्वप्नदोष का निराकरण होता है !!

४.एक चमच्च की मात्रा में बड़े गोखरू के फल का चूर्ण , थोडा घी और मिश्री मिलाकर एक हफ्ते तक सुबह शाम लेने से भी स्वप्नदोष दूर होता है !!


५.तुलसी की जड़ का काढा ४-५ चमच्च की मात्रा में नियमित रूप से सोने से पहले कुछ हफ़्तों तक पीने से भी स्वप्नदोष का इलाज होता है !!

स्वप्नदोष के निवारण के लिए ये कुछ नुस्खे हैं जो सरल और हर जगह उपलब्ध ओषधियों पर आधारित है जिनका प्रयोग किया जा सकता है !!