रविवार, 31 अगस्त 2014

उतरप्रदेश में लगातार बिगडती स्थतियाँ चिंताजनक है !!

उतरप्रदेश से जुड़े समाचारों को पढ़ते हैं तो एक ही सवाल दिमाग में उभरकर आ रहा है कि उतरप्रदेश किस रास्ते पर आगे बढ़ रहा है ! हर रोज कहीं ना कहीं से साम्प्रदायिक तनाव का समाचार अखबारों में रहता ही है ! उतरप्रदेश में जब से समाजवादी पार्टी की सरकार बनी है तब से ही वहां आपसी सौहार्द का वातावरण लगातार बिगड़ता जा रहा है ! एक तरफ आपसी भाईचारे का वातावरण बिगड़ता जा रहा है और दूसरी तरफ उतरप्रदेश सरकार अकर्मण्यता की शिकार है !

उतरप्रदेश सरकार की नाकामी नें लोगों के बीच एक ऐसा आशंकाओं का घेरा खड़ा कर दिया गया है जिसका परिणाम यह हो रहा है कि हर छोटी से छोटी घटना भी तनाव का कारण बन जाती है ! और आपसी विश्वास में जब कमी आती है तो ऐसा ही होता है क्योंकि तब एक सामान्य घटना में साजिश लगने लगती है ! और आज उतरप्रदेश में यही हो रहा है जिसके कारण छोटी छोटी घटनाएं आपसी तनाव में तब्दील हो रही है ! जिसमें पुलिस और कुछ अतिवादी तत्व बढ़ावा देनें का काम ही कर रहे हैं ! 

उतरप्रदेश सरकार और वहां की पुलिस का इकतरफा रवैया लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है जिसके कारण एक समुदाय में असुरक्षा का भाव पैदा हो गया है ! यही कारण है कि लोगों को अब प्रशासन पर कोई भरोसा नहीं रह गया है ! पिछले दिनों लव जिहाद पर जी न्यूज पर की गयी पड़ताल में यह बात भी सामने आई थी कि पुलिस लोगों की सुनवाई नहीं कर रही इसीलिए कुछ लोगों नें अपनें तरीके से निपटने के लिए संघटन बना लिए हैं जिनका दायरा बढ़ता जा रहा है ! ऐसी स्थतियाँ पैदा होना चिंता की बात है !

उतरप्रदेश सरकार  की अकर्मण्यता अथवा शिथिलता नें पुरे उतरप्रदेश में असुरक्षा का भाव पैदा कर दिया है जिसका निराकरण जल्दी करने की कोशिश नहीं की गयी तो स्थतियाँ लगातार बिगडती ही चली जायेगी और जितनी ज्यादा बिगड़ेगी संभालना उतना ही मुश्किल होता जाएगा !

12 टिप्‍पणियां :

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

चिंता ना करें जल्दी ही मोदी जी की टीम आने वाली है प्रदेश को भी संभालने के लिये ।

अज़ीज़ जौनपुरी ने कहा…

उत्तर प्रदेश की स्थिति बेहद गंभीर होती जा रही है कानून व्यवस्था भी बद से बदतर हो गई है , भगवन ही मालिक है

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

बहुत सुन्दर प्रस्तुति।
--
आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा कल सोमवार (01-09-2014) को "भूल गए" (चर्चा अंक:1723) पर भी होगी।
--
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

कालीपद "प्रसाद" ने कहा…

इनका भी घड़ा फूटने वाला है !
गणपति वन्दना (चोका )
हमारे रक्षक हैं पेड़ !

आशीष अवस्थी ने कहा…

अच्छे विषय पर अच्छा लेख , पूरण भाई धन्यवाद !
Information and solutions in Hindi ( हिंदी में समस्त प्रकार की जानकारियाँ )
~ I.A.S.I.H पोस्ट्स न्यूज़ ~ ( ब्लॉग पोस्ट्स चर्चाकार )

dr.mahendrag ने कहा…

जब राज्य सरकार यही चाह रही हो कि अपने वोट बैंक को बनाये रखने के लिए धर्म व जाति विशेष को ही संतुष्ट रखना है , तो ऐसी हालत में उस प्रदेश को कौन सुधार सकता है, जब तक हालत अत्यन्त विकट नहीं हो जाती,केंद्र सरकार भी दखल नहीं दे सकती, देगी तो उस पर आरोप लगने शुरू हो जायेंगे, जनता को यह सहन करना ही होगा

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

देखते हैं लेकिन हालात बदलनें चाहिए !
सादर आभार !!

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

आपका कहना सही है और उतरप्रदेश में धार्मिक आधार पर बिगड़ती स्थतियाँ केवल उतरप्रदेश को ही नहीं बल्कि पुरे देश भर में माहौल में तनाव पैदा कर सकती है !
सादर आभार !!

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

सहर्ष सादर आभार !!

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

सादर आभार !!

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

आभार !!

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

सब कुछ देखते हुए मूकदर्शक बने रहना भी कहाँ तक सही है !
सादर आभार !!