शुक्रवार, 3 मई 2013

घरेलु दर्दनाशक आयुर्वेदिक तेल !!

कई बार हमारे घुटनों,कमर ,पीठ एवं पंसलियों आदि में दर्द हो जाता है ! ऐसे ही दर्द को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के आयुर्वेदिक तेल मिलते हैं जिनसे मालिश करने से दर्द दूर हो जाता है ! आज ऐसा ही तेल बनाने कि विधि आपको बताता हूँ जो सस्ता ,सरल और अचूक है और घर पर आराम से बनाया जा सकता है ! 

सबसे पहले ४० ग्राम पुदीना सत्व ,४० ग्राम अजवायन सत्व और ४० ग्राम ही कपूर ले ! साफ़ बोतल में पुदीना सत्व डाल दें और उसके बाद अजवायन सत्व और कपूर को पीसकर उस बोतल में डाल दें जिसमें आगे पुदीना सत्व है ! उसके बाद ढक्कन लगाकर हिला दें और रख दें ! थोड़ी देर बाद तीनों चीजें मिलकर द्रव्य रूप में हो जायेगी और इसे ही अमृतधारा कहते हैं !

अब २०० ग्राम लहसुन लें और उसके छिलके उतार कर लहसुन कि कलियों के छोटे छोटे टुकड़े कर लें ! अब एक किलो सरसों का तेल कड़ाही में डालकर आंच पर गर्म होने के लिए रख दें ! जब तेल पूरी तरह से गर्म हो जाए तो तेल को निचे उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें ! जब तेल पूरा ठंडा हो जाए तो उसमें लहसुन के टुकड़े डालकर उसको फिर आंच पर चढाकर तेज और मंदी आंच में गर्म करें ! तेल को इतना पकाए कि लहसुन कि कलियाँ जलकर काली हो जाए ! तेल के बर्तन को आंच पर से उतारकर निचे रखे और उसमें गर्म तेल में ही ८० ग्राम रतनजोत ( रतनजोत एक वृक्ष कि छाल होती है ) डाल दें इससे तेल का रंग लाल हो जाएगा !

तेल के ठंडा होने पर कपडे से छानकर किसी साफ़ बोतल में भर लें ! अब इस पकाए हुए तेल अमृतधारा और ४०० ग्राम तारपीन का तेल मिलाकर अच्छी तरह से हिला दें ! बस मालिश के लिए दर्दनाशक लाल तेल तैयार हो गया जिसका उपयोग आप जब चाहे कर सकते हैं !

8 टिप्‍पणियां :

Rajendra kumar ने कहा…

दर्द से आजकल लगभग सभी परेशान है,बहुत ही गुणकारी तेल बनाने की विधि की जानकारी दिये,आभार आदरणीय.

धीरेन्द्र सिंह भदौरिया ने कहा…

बहुत उम्दा,दर्द नाशक तेल बनाने की विधि बताने के लिए आभार ,,,

RECENT POST: दीदार होता है,

Unknown ने कहा…

बेहतरीन जानकारी पूरण जी आभार।

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

आभार !!

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

सादर आभार !!

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

आभार मनोज जी !!

Unknown ने कहा…

sehat.com

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

आभार !!