बुधवार, 10 जुलाई 2013

महिलाओं को सुरक्षा देने में नाकाम होती सरकारें !!

देश की कोई भी राज्य सरकार हो अथवा केन्द्र की सरकार हो सब की सब महिलाओं को सुरक्षा देनें में नाकाम साबित हो रही है ! ऐसे में महिलाओं की सुरक्षा रामभरोसे वाली स्थति में ही चल रही है ! आखिर इतनें संसाधनों के बावजूद सरकारें नाकाम हो रही है तो इसमें सारा दोष सरकारों की कमजोर इच्छाशक्ति का ही माना जा रहा है ! दुर्भाग्यपूर्ण स्थति तो देखिये बेटी बचाओ आंदोलन का जोर शोर से प्रचार करनें वाले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के हालात खराब नहीं बल्कि दयनीय स्थति बयान करते हैं !

मध्यप्रदेश के गृह मंत्री खुद विधानसभा में यह बताते हैं कि गुजरे साढे चार माह में राज्य से ८०७९ युवतियां गायब हुयी है ! जिसका सीधा अर्थ यह हुआ कि राज्य से रोजाना ६० के लगभग युवतियां गायब हुयी है ! इसके अलावा इसी समयावधि में ५९६ युवतियों का अपहरण और २४० युवतियों की हत्या हुयी है ! १७० युवतियों और ८३ नाबलिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म की घटनाएं और ३२ युवतियों को जिन्दा जलानें की वारदातें हुयी है ! अब साढे चार माह के ये आंकड़े देनें में मंत्री महोदय को भले ही शर्म का अनुभव नहीं हुआ हो लेकिन आम आदमी के लिए ये आंकड़े जरुर शर्मनाक है !

हम सब जानते हैं कि हकीकत सरकारी आंकड़ों से ज्यादा भयावह होती है लेकिन अगर सरकारी आंकड़ों की बात ही करें तो जो आंकड़े मंत्री महोदय दे रहें है वो ही मध्यप्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा की स्थति पर ना केवल प्रश्नचिन्ह लगा रहें बल्कि एक संजीदा सरकार के मंत्रियों और मुख्यमंत्री का सिर शर्म से झुक जाना चाहिए ! लेकिन अफ़सोस भारतीय राजनेताओं को तो देखकर शर्म को भी अपना सिर शर्म से झुकाना पड़ता है और शर्मिंदगी से तो इनका कोई वास्ता ही नहीं है ! अगर मुख्यमंत्री में थोड़ी शर्म हो तो स्थतियाँ सुधारने की और ध्यान देना चाहिए !!

आखिर मध्यप्रदेश में स्थतियाँ इतनी बदतर है तो मीडिया की भूमिका भी यहाँ संदेहास्पद ही है क्योंकि एक फ़िल्मी हीरो अथवा हीरोइन से जुडी हुयी छोटी छोटी बातों के लिए मीडिया के पास ढेर सारा वक्त है लेकिन मध्यप्रदेश सरकार को कठघरे में खड़ा करनें के लिए उसके पास वक्त नहीं है ! मीडिया के लिए भी ये डूब मरनें वाली हालत ही है ! और जब तक मीडिया नहीं दिखाता तब तक सरकारें हरकत में आती नहीं है ! जिस राज्य का मुख्यमंत्री अपने शासन में महिलाओं को सुरक्षा देने में नाकाम हो जाए तो उसके बाकी कामों में सफलता का कोई भी अर्थ नहीं हो सकता है और खासकर मेरी नजर में तो ऐसे मुख्यमंत्री कतई प्रशंसा के पात्र नहीं होने चाहिए !


17 टिप्‍पणियां :

ताऊ रामपुरिया ने कहा…

हालत वाकई चिंताजनक है, बहुत ही सटीक और सामयिक आलेख.

रामराम.

अज़ीज़ जौनपुरी ने कहा…

behad gambhir aur chintniy stithiti hai

Unknown ने कहा…

बेहद शानदार आलेख पूरण जी।

Tamasha-E-Zindagi ने कहा…

विचारणीय आलेख |

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

आभार ताऊ !!
राम राम !!

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

सही कह रहें हैं आप !!
सादर आभार !!

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

सहर्ष आभार !!

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

आभार मनोज जी !!

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

आभार !!

महेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा…

सार्थक लेख, बहुत बढिया


कांग्रेस के एक मुख्यमंत्री असली चेहरा : पढिए रोजनामचा
http://dailyreportsonline.blogspot.in/2013/07/like.html#comment-form

धीरेन्द्र सिंह भदौरिया ने कहा…

सुरक्षा के लिए सरकार की जिम्मेदारी तो बनती ही है,लेकिन उससे
ज्यादा अपनी सुरक्षा की खुद की होती है ,,,

Rajput ने कहा…

सार्थक लेख,बहुत लाजवाब लिखा है आपने, आभार

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

आभार !!

पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

संघटित अपराधों और अपराधियों पर लगाम लगाने की जिम्मेदारी पूर्णतया सरकारों की है और इसके लिए जरुरी संसाधनों के लिए सरकारों को जनता कर देती है ! जनता कर सरकारों की मौज मस्ती के लिए नहीं देती है !!
सादर आभार आदरणीय !!

राज चौहान ने कहा…

bahut hi vicharniya aalekh hai ji

संजय भास्‍कर ने कहा…

चिंताजनक है, बहुत ही सटीक और सामयिक आलेख....पूरण जी।




पूरण खण्डेलवाल ने कहा…

आभार !!